विफलताओं से सफलताओं तक ! देखिए बॉलीवुड सितारों की जीवन के कुछ कड़वे सच

Sai Sudheer|अक्टूबर 23, 2019

कई बॉलीवुड सेलेब्स ने वर्तमान सफलता के लिए अपनी यात्रा के दौरान कई असफताओं का दर्शन किया। कड़ाके की ठंड ने इन सेलेब्स के सबक से एक गर्माहट लौटाने का दावा किया कि जीवन में असफलताओं को कैसे पार किया जाए।

हर किसी को सफलता की सीमा तक पहुंचने और इसे गंभीरता से सम्मान देने के लिए विफलताओं से गुजरना पड़ता है। बॉलीवुड सेलेब्स की असफलताओं को कई कहानियों में उनके प्रशंसकों को जीवन की परेशानियों को याद दिलाने के सबक के रूप में बताया गया है।

0hh

अगर आपको याद है कि किंग खान ने कठिन समय गुजरा है, तो आपको उनका एक उल्लेखनीय कथन भी याद होगा कि: “फैन  की विफलता मेरे लिए दुखद थी। इसने मुझे अपवित्र कर दिया लेकिन मैंने अपनी असफलता को कभी भी मुझे पराजित नहीं करने दिया। ”

दुखद छाया हमारे जीवन में हमें सशक्त बनाने के लिए एक प्राकृतिक चीज के रूप में आती है, लेकिन हम जो विकल्प छोड़ते हैं या उठते हैं और उसे पीटते हैं, वह किसी भी चीज से ज्यादा महत्वपूर्ण है। तो, आइए बॉलीवुड सेलेब्स की विफलताओं और उस पर आने के उनके तरीकों को देखने के लिए कुछ क्षणों को अपने साथ ले जाएं।

सलमान खान

बी-टाउन में प्रतिष्ठित दिग्गजों में से एक के रूप में जाना जाता है, सलमान खान ने कई अन्य अभिनेताओं की तरह असफलता भी ली। ट्यूबलाइट और रेस 3 जैसी फ्लॉप फिल्मों को बॉक्स ऑफिस पर लाने के दौरान वह काफी अजीब लाइन में रहे हैं। उन फिल्मों की रिलीज़ के समय, दर्शकों ने उन्हें वर्ष की फिल्म आपदाएँ कहा।

लेकिन बॉलीवुड के आसमान पर सुपरस्टार का नाम लेने के लिए, कई तूफान और उग्रता को पकड़े हुए है, दबंग अभिनेता ने अपने घुटनों को जगाया। वह एक मजबूत विश्वास धारण करता है कि विफलता का सामना करने के बाद, हमारे पास एक अद्भुत जीवन होता है। सफलता आसानी से नहीं आती है और आपको असफलताओं से निपटना पड़ता है, चाहे वे कितनी भी कठिन क्यों न हों!

रणबीर कपूर

टिनसेल शहर का एक और चमकता हुआ घरेलू नाम, जिसने पूरे समय में कई हिट फिल्में दी हैं, वह हैं रणबीर कपूर । हालाँकि, वह भी असफलताओं से दूर नहीं रह सके क्योंकि वह बॉक्स ऑफिस पर अपनी कुछ फिल्मों से बहुत दुखी थे।

उन्होंने कहा कि विफलताओं से बाद उठने के अपने आदर्श वाक्य की पुष्टि की: "मैंने केवल अपनी असफलताओं से ही सीखा है नाकि अपनी सफलता से ।" इसके अलावा, उन्होंने अपनी भावना को आगे बढ़ाने का तरीका बताया "मेरे माथे से पसीने को पोंछकर। अपने आप को कहते हुए  'बाच गए'।

प्रियंका चोपड़ा

घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, कई चार्ट्स का शीर्षक, PeeCee ने वर्षों में अपने ब्रांड का नाम साबित कर दिया है। कई क्षेत्रों में एक स्थान पर नक्काशी और एक वैश्विक आइकन होने के नाते, अभिनेत्री ने पहले बहुत सारे असफलताओं का अनुभव किया है।

कठोर समय के बारे में शेयर करते हुए, प्रियंका ने दावा किया कि वह खुद इस तरह की विफलताओं और सफलता की नज़र में थी और किसी और पर निर्भर नहीं थी। उसके लिए सफलता तक पहुँचने का रास्ता एक पहाड़ पर चढ़ने जैसा है। आपको पहाड़ पर खड़े होने के लिए हर कठिनाई से गुजरना होगा।

दीपिका पादुकोने

सफलता को असफल मत बनाओ, लेकिन दीपिका एक मजबूत महिला है जो जीवन के ऐसे ग्रे रंगों से नहीं डरती है। बॉक्स ऑफिस पर कुछ ट्रैक रिकॉर्ड्स में शामिल होकर, भव्य दिवा ने उन्हें अपने करियर को नियंत्रित करने की अनुमति नहीं दी और खुद को बेहतर बनाने की कोशिश की।

उसने कहा: “मुझे लगता है कि उतार-चढ़ाव किसी के करियर का एक हिस्सा है, और यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसे कैसे देकते हैं। आपको या तो नकारात्मक चीजों द्वारा खटखटाया जा सकता है, या आप इसे सकारात्मक तरीके से सीख सकते हैं। ”

मनोरंजन बॉलीवुड उद्योग में ए-क्लास अभिनेत्री बनने से पहले, दीपिका पादुकोण एक बैडमिंटन खिलाड़ी थीं। अभिनेत्री के लिए, खेल उसके जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका है, एक आध्यात्मिक चीज उसे आगे बढ़ाती है। उसने खुलासा किया: “खेल ने मुझे सिखाया है कि विफलता को कैसे संभालना है। इसने मुझे यह भी सिखाया कि सफलता को कैसे संभालना है। इसने मुझे ग्राउंडेड रखा है। इसने मुझे विनम्रता सिखाई है। ”

आलिया भट्ट

बॉलीवुड में सबसे अधिक मांग वाली अभिनेत्रियों में से एक अपनी फिल्म कलंक  को बॉक्स ऑफिस पर हिट बनाने में विफल रही। इससे प्रतिभाशाली स्टार को भी झटका लगा और दिल टूट गया, लेकिन उसे निराश नहीं किया।

अपने प्रेमी रणबीर कपूर ने उसे आगे बढ़ने का प्रोत्साहन दिया , जिसे याद करते हुए आलिया ने कहा: “उन्होंने कहा, आपने कड़ी मेहनत की है, इसे तुरंत भुगतान नहीं करना है। यह किसी दिन आपके जीवन में भुगतान करेगा। यह एक मेहनती अभिनेता या एक व्यक्ति होने का मतलब है। किसी और फिल्म में आपके लिए अच्छाई आएगी। ”

अनुष्का शर्मा

शाहरुख खान की बड़ी फ्लॉप ज़ीरो  के लिए सह-अभिनीत, अनुष्का शर्मा को असफलता का कड़वा फल मिला। लेकिन वह बिल्कुल दुखी नहीं थी, उसने दावा किया कि उसने खुद पर इसका कोई बोझ नहीं डाला। वह कहती चली गई कि फिजूल ने सिर्फ यह जानने के लिए आवश्यक अनुभव जोड़ा कि हम कौन हैं।

वह समझती थी कि वह क्या कार्य करती है: “जब आपको पता चलता है कि इस उद्योग में कुछ इस तरह की चंचल बात है - तो आप किसी भी चीज़ का दृढ़ता से सामना नहीं करते हैं। इसलिए मुझे लगता है कि इसकी वजह से मैं सतह से ऊपर रहने में कामयाब रही हूं। वास्तविकता को समझने के लिए यह महत्वपूर्ण है (कि) आपके पास सफलताएँ होंगी और आपके पास असफलताएँ होंगी और आपको बीच-बीच में कहीं झूठ बोलना होगा। ”

श्रद्धा कपूर

वह टिनसेल शहर की बेहद सराहनीय अभिनेत्रियों में से हैं, हालांकि, उनकी पहली फिल्म ने ताबूत में एक और अंतिम कील का प्रदर्शन किया। सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ विफलताओं को ख़तम करते हुए, श्रद्धा मानती है कि जो कुछ भी होता है, हमें आशावादी होना चाहिए।

एक आशावादी व्यक्ति से अपनी बात शेयर करते हुए, उसने सलाह दी: “मुझे लगता है कि असफलताएँ और कम अंक आपके व्यक्तित्व को आकार देते हैं। आपकी सफलता से आपको अधिक प्यार मिलेगा, लेकिन यह आपको एक व्यक्ति के रूप में आकार नहीं देगा। जो चीजें आपको अधिक प्रभावित करती हैं, वे चीजें आपको चुनौती देती हैं। "

शाहीद कपूर

यह कहा जा सकता है कि कबीर सिंह  से पहले, शाहिद ने बॉलीवुड की दुनिया में अपना नाम इतनी जोर से नहीं चिल्लाया था। 2019 की ब्लॉकबस्टर और उडता पंजाब  ने अभिनेता को सिर्फ शोहरत दिलाने का दावा किया और अभिनय करियर में अपनी प्रतिभा और प्रयासों को साबित करने का मौका दिया है।

बी-टाउन आकाश में अधिक स्टारलाईट की ओर पंख वाले रास्ते पर, शाहिद ने साझा किया कि वह हर बड़ी और छोटी परियोजना में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करेंगे।

उसने एक सबक दिया: “सफलता असफलता से ज्यादा खतरनाक हो सकती है। जब आप सफल होते हैं, तो आपको लगता है कि आप सब कुछ सही कर रहे हैं। इसलिए, विफलता आपको बहुत कुछ सिखा सकती है। मेरा मानना ​​है कि 'बाहर जाओ और अपना सर्वश्रेष्ठ करो'।

बॉलीवुड सेलेब्स की असफलताओं को देखते हुए, हम उनकी कड़ी यात्रा को अब एक स्टार के रूप में देख सकते हैं। वे सभी कठिनाइयों पर आ सकते हैं, हम भी ऐसा कर सकते हैं। उनसे सबक लें और खुद पर विश्वास करें कि असफलताएँ आपके घुटने टेक सकतीं है!